WRITE CATCHY & KEYWORDRICH BLOG POST TITLE ?IT'S EASY IF YOU DO IT SMARTLY
एक आकलन के मुताबिक question mark वाले title वेब पर सबसे ज्यादा searchकिए जाते हैं. लगभग 50 -60% titles जो How to से शुरु होते हैं वे इंटरनेट पर सबसेज्यादा अच्छा perform करते है. How to इतना ज्यादा पोपुलर है कि मात्र how to कोलेकर सैकडों - हजारों websites or blogs के urls / domain name आपको वेब परदेखने को मिल जाएंगे. और इसके अलावा इसके अलावा हरेक niche or topic पर भीhow to related post web पर देखने को मिल जाएंगे. question mark से सम्बंधितकोई भी blog post titles इंटरनेट पर इसलिए ज्यादा popular हैं क्योंकि तकरीबन75% विजिटर इंटरनेट पर अपनी समस्या का solution search करने आते हैं. अतः वेinternet browser search box में how to... what is... etc. ज्यादा search करते हैं.
इसके अलावा भी निम्नलिखित examples पर एक सरसरी निगाह दौडाएं -
Why
उपरोक्त बताए गए question mark वाले headlines के परिणाम में एक जवाब .उपायया इलाज छुपा रहता है और जो user अपने प्रश्न का जवाब ढुढने के लिए search करताहै और उसे उसके सवाल के साथ जवाब भी मिल जाए तो वह खुश हो जाता है और इसतरह के title वाले पोस्ट को अवश्य हीं पढता है और यदि आपके पोस्ट के माध्यम से यदिउसका समाधान उचित ढंग से मिल गया तो समझिए वह आपके ब्लाग का मुरीद बनजाता है और परिणामस्वरुप वह आपके ब्लाग को subscribe करता है औरpermanent visitor भी बन जाता है.
Question mark वाले How tos, What is etc. के बाद Numbers का इस्तेमाल किएगए titles वेब-सर्च में well perform करते हैं. उचित तरीके व लूझ - बूझ के साथ यूजकिए गए संख्याओं का प्रयोग blog post title को attractive बनाता है और विजिटर्सका ध्यान खींचने में सफल सिद्ध होता है.
कुछ ऐसे words होते हैं जिनका use करने से किसी का भी ध्यान आकर्षित किया जासकता है. अतः ऐसे words का प्रयोग करने में किसी प्रकार की हिचकिचाहट या कोताहीन करें- ऐसे words निम्नलिखित हैं -
Use Adjectives in content titles for draw attention of people
Adjectives का प्रयोग किसी भी ब्लाग हेडलाइन को spicy and awesome बनाता है.अतः adjectives का उपयोग धडल्ले से बिना किसी हिचकिचाहट के करें.
Use keywords in post title for better seo
किसी भी post title में keyword को किस तरह इस्तेमाल किया जाय , यह भी एककला है. key words का use नहीं करने से organic traffic खोने का भय रहता है. keyword का प्रयोग headline में कुछ इस प्रकार से करें कि जो title बने वह आपकेपोस्ट कंटेंट की आत्मा को बरकरार रखे और आप कहना क्या चाहते हैं, इसका एकclear sketch आपके readers के दिमाग में बन सके. यानि शीर्षक के माध्यम से हींblog users को कम से कम आप जो कहना चाहते हों उसका 50% कहानी समझ में आसके. एक पुरानी कहावत है - लिफाफा देखकर मजमून को भांप जाना. बिल्कुलkeyword add करने में इस मुहावरे को दिमाग में जरुर रखें.
Use post headline topic generator tools
यदि आप उपरोक्त बताए गए tips के माध्यम से भी blog post topic लिखने में सफलनहीं होते हैं तो इंटरनेट पर मौजूद अनेकों title generator tools का use without hesistation करें. चूंकि web based ये tools भी काफी कारगर होते हैं और एकideal, attractive and keywordrich heading इसके माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.
कुछ powerful title generator website based tools निम्नलिखित हैं
उपरोक्त title generators में सबसे बढिया headlines देने वाला Tweak your BIZ title generator है जो आपके द्वारा इंटर किये गए दो या तीन keywords की सहायतासे सैकडों headkines generate करने में सक्षम है जो केवल keywordrich हीं नहींहोता बल्कि attractive and eye-ball catching भी होता है. मैं personally इसकाप्रयोग भी करता हूं. यकीन मानिए यदि आप भी एक बार इसका इस्तेमाल कर लें तोइसके कायल हो जाएंगे. आप उपरोक्त दिए गए सभी title generators का कम से कमएक बार प्रयोग करके देखें. मैं दावे के साथ कह्ता हूं कि आप इसके फैन बन जाएंगे.
हेडलाइन जेनरेट करते वक्त या लिखते वक्त इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपका title 60-70 characters के बीच होना चाहिए. यह search engine optimization कीदृष्टिकोण से उत्तम होता है. चूंकि 60,70 से ज्यादा characters होने पर search engines के search result में अधिकतम words cutoff होकर show होता है. जो किविजिटर्स के मनोमस्तिष्क पर एक negative effect छोडता है.
और अन्त में मैं यहीं कहना चाहूंगा कि आप प्रयास करके किसी भी पोस्ट के लिए एक अच्छा से अच्छा टाइटल लिख सकते हैं, यदि उपर बताए गए तरीकों का अक्षरशः पालन करेंगे तब. और हां, इस पोस्ट के विषय में अपना व्यक्तिगत विचार भी व्यक्त करें कि यह पोस्ट आपको कैसा लगा ? यदि यह पोस्ट आपको useful लगा हो तो इसे facebook, twitter, google plus etc. जैसे social media platform पर शेयर करने का विचार करें. इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई प्रश्न आपके जहन में हो तो comment section में पूछ सकते हैं. थेंक्स अ लाट.
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