अपने Word और Excel Documents को करें Password से सुरक्षित
अगर आप office 2007 को Use कर रहे हैं और word और excel document में password लगाना चाहते हैं, जिससे आपने पीछे कोई उन्हें ना तो Open कर सके और ना ही उसे modify कर सके है, इसका बडा आसान तरीका है-किसी भी word और excel document पर password save करते समय भ्ाी लगाया जा सकता है। कोई भी New document बनाईये। अब Ctrl+S दबाईये, Save window ओपन हो जायेगी।
यहॉ save करने से पहले Save Button के पास Tools पर Click कीजिये तथा General Options पर जाईये।
General Options में Password to open में Password भरिये यदि आप केवल File को open करने के लिये ही पासवर्ड लगाना चाहते हैं और यदि आप open के साथ-साथ modify के लिये भी Password का Use करना चाहते हैं तो Password to modify में Password भरिये और Ok कर दीजिये ok पर आपसे वही password दोबारा पूछे जायेगें इसलिये Confirm Password box में वही पासवर्ड दोबारा भर दीजिये अौर Ok पर Click कर दीजिये। अब word और excel document को जहॉ भ्ाी save करना चाहें कर दीजिये।
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